English
सभी ब्लॉग पढ़ें
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से राजसमंद के युवाओं को मिला रोज़गार

विभिन्न क्षेत्रों में रोज़गार के असीमित अवसर होने के बावजूद अक्सर योग्य एवं सक्षम युवाओं के सामने रोज़गार की समस्या रहती है। इसका सबसे बड़ा कारण है वर्तमान में चल रहे रोज़गार के विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी व उन क्षेत्रों में रोज़गार प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल का अभाव। इसी अभाव को दूर कर राज्य के पढ़े-लिखे युवाओं को रोज़गार के पथ पर अग्रसर करने के उद्देश्य से कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत युवाओं को विभिन्न कोर्सेज़ में दाखिला दिया जाता है। वहां उनको अनुभवी शिक्षकों द्वारा संबंधित क्षेत्रों का रोज़गारपरक प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे कार्यकुशल बन खुद को रोज़गार के लिए तैयार कर सकें। प्रशिक्षण के दौरान ही उन्हें निजी क्षेत्र के संस्थानों के जॉब इंटरव्यू में शामिल होने का मौका दिया जाता है और उनकी योग्यता के अनुरूप कंपनियों द्वारा उन्हें रोज़गार के अवसर दिये जाते हैं।
इस योजना से अधिक से अधिक युवाओं का कोर्सेज़ में दाखिला हो और उन्हें रोज़गार मिले इस भावना से राजसमंद में हमनें कई बच्चों को इस योजना से जोड़ा और आज सबके पास रोजगार हैं और वे विकास के पथ पर अग्रसर हैं।
मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद् करती हूँ की उन्होंने ऐसी योजना की शुरुवात की जो न केवल युवाओं में कौशल विक्सित करे लेकिन साथ ही साथ उन्हें रोज़गार दिलाने में भी सहायता प्रदान करे।

0 Comment