English
सभी ब्लॉग पढ़ें
28 वर्षों में भी राजसमंद को नहीं मिला जिला पुस्तकालय : किरण माहेश्वरी

पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री एवं विधायक किरण माहेश्वरी के राजसमंद में जिला पुस्तकालय नहीं होने के संबंध में अतारांकित प्रश्न के उत्तर में राज्य सरकार ने माना कि राजसमंद में जिला पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है। राजसमंद शहर में केवल पंचायत समिति का सार्वजनिक पुस्तकालय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में चल रहा है। यहां पर अलग से पुस्तकालय भवन भी नहीं है। राजसमंद को जिला बने 28 वर्ष होने आए हैं, फिर भी यहां पर जिला पुस्तकालय नहीं खोला गया है।
किरण माहेश्वरी ने कहा कि जिला पुस्तकालय नहीं होने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं अध्ययन करने में रुचि रखने वाले नागरिकों को पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल रही है। राजस्थान में ई पुस्तकालय की सुविधा भी केवल 2 शहरों जयपुर में अजमेर में ही उपलब्ध है। राजस्थान सार्वजनिक पुस्तकालय अधिनियम 2006 में प्रत्येक जिले में जिला स्तरीय एवं संभाग मुख्यालयों पर मंडल स्तरीय पुस्तकालय होना चाहिए। राज्य सरकार ने प्रदेश में पुस्तकालयों की स्थापना, संचालन एवं पढ़ने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के संबंध में भी कोई नीति नहीं बना रखी है। पुस्तकालय नीति के अभाव में राजस्थान में पुस्तकालयों का समुचित रूप से विकास नहीं हो पा रहा है, नहीं आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग हो पा रहा है।
किरण माहेश्वरी ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वे राजसमंद में जिला पुस्तकालय की स्थापना के लिए शीघ्र स्वीकृति जारी करें। राज्य सरकार प्रत्येक जिला मुख्यालय पर ई-पुस्तकालय सुविधा भी प्रदान करें। राजस्थान पुस्तकालय नीति बनाकर ग्राम पंचायत स्तर पर पुस्तकालय सुविधाओं का विकास करने का प्रयास होना चाहिए।

0 Comment