English
सभी समाचार पढ़ें
134 लाख रुपये की लागत से कांकरोली तथा 124 लाख रुपये लागत से राजनगर नवनिर्मित सब्जी मण्डी का उद्घाटन

1 जून 2018 को राजसमंद में 134 लाख रुपये की लागत से कांकरोली तथा 124 लाख रुपये लागत से राजनगर नवनिर्मित सब्जी मण्डी का उद्घाटन किया। इस दौरान मेरे साथ स्वायत्त शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी ने राजनगर तथा कांकरोली में नगरपरिषद द्वारा नवनिर्मित सब्जी मण्डी का मोरिलसा ग्रंथि खोलकर उद्घाटन किया। शहरवासियों में खुशियों का सैलाब उमड़ा, ढोल-ढमकों से हमारा स्वागत किया और आभार जताया। शहर के सब्जी विक्रेताओं ने सब्जी मण्डी के लिए दोनों मंत्रियों का जोश खरोश से स्वागत किया राजसमन्द में बनी इन आलीशान सब्जी मण्डियों से सब्जी विक्रेताआें और खरीदारों को सहूलियत होगी।



कांकरोली की सब्जी मण्डी नवनिर्मित श्री द्वारकेश सब्जी मण्डी 12324 वर्गफीट क्षेत्रफल में फैली हुई है। जिसमें 82 प्लेटफार्म का निर्माण किया गया है। प्रत्येक प्लेटफार्म की साईज 6 बाई 8 फीट की है। इस सब्जी मण्डी के निर्माण कार्य पर कुल 134 लाख रुपये का व्यय हुआ है। सब्जी मण्डी के प्रथम तल पर फुड कोर्ट निर्माण के अन्तर्गत 12 बाई 15 फीट की 10 दुकानों का निर्माण किया गया है। मण्डी के पास 21646 वर्ग फीट पर 81 कार 48 मोटर साईकिलों की पार्किंग क्षमता की व्यवस्था की गई है। जिससे सब्जी खरीदने आने वाले लोगों को आवागमन यातायात में किसी भी प्रकार की दुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
राजनगर सब्जी मण्डी इसमें 124 लाख रुपये से निर्मित पण्डित दीनदयाल सब्जी मण्डी 9632 वर्ग फीट क्षेत्रफल में फैली हुई है। जिसमें 6 बाई 7.5 फीट के 61 प्लेटफार्म का निर्माण किया गया है। 


राजनगर तथा कांकरोली सब्जी मण्डियों के उद्घाटन से सम्पूर्ण राजसमन्द शहर के वासियों में खुशियों का समन्दर हिलोरें लेने लगा और उन्होंने इतनी बड़ी विकासात्मक सौगात देने के लिए सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया। नगर में प्रवेश करने पर विभिन्न संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं आदि द्वारा मेरे तथा नगरीय विकास मंत्री श्रीचन्द कृपलानी के स्वागत के लिए स्वागत द्वार लगाए गए तथा शहर की बरसों पुरानी दो मांगों को पूरी कर विकास की मुख्यधारा में जोड़ने की खुशी में आतिशबाजी की। 
प्रभु द्वारिकाधीश के जयकारों से गूंज उठा राजसमन्द। सब्जी मण्डियों के उद्घाटन पश्चात् मैंने तथा श्रीचंद कृपलानी ने मण्डियों का अवलोकन किया तथा राजनगर, कांकरोली तथा आसपास के गांवों के लिए इसे बेहतर बताया। सामूहिक रूप से इसे ग्रामीणों और नागरिकोें की सुविधाओं तथा सुगम आवागमन और यातायात की दृष्टि से व्यवस्थित बताया। इस दौरान सम्बोधित करते हुए कहा कि सब्जी मण्डियों के निर्माण से सब्जी विक्रेता महिलाओं और पुरुषों को काफी राहत मिलेगी और सर्दी, गर्मी बरसात में अच्छी तरह से बैठकर सब्जी बेचने की सुविधा प्राप्त होगी। इस सब्जी मण्डी के साथ ही कई प्रकार की सहूलियतें प्राप्त होगी और शहरवासियों को इसका लाभ मिलेगा। इस सब्जी मण्डी का बहुआयामी उपयोग होगा। यह सब्जी मण्डी राजस्थान में अपनी तरह की भव्य सब्जी मण्डी है और इसका लाभ शहरवासियों को मिलेगा तथा यह शहर को अपनी अलग ही पहचान देंगी।राजसमन्द जिला मुख्यालय पर भव्य सब्जी मण्डियों के साथ ही बस स्टेण्ड, इन्डोर स्टेडियम, गौरव पथों और राजसमन्द शहर में हो रहे विकास कार्यो गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
राजसमन्द शहर की सड़कों को चौड़ा करने का काम हाथ में लिया गया है और आने वाले समय में बड़ी संख्या में सड़काेंं का विकास किया जाएगा, जिससे आवागमन में सुविधा होगी और शहर के सौन्दर्यकरण में भी वृद्धि होगी। शहर में बन रहे गौरव पथ विकास की दिशा में बेहतर कदम सिद्ध होंगे। राजसमन्द शहर के सौन्दर्यकरण एवं पर्यटन विकास के लिए किए जा रहे विकास कार्यो के बारे में जानकारी देते हुए बताया इस दिशा में बेहतर विकास कार्य हो रहे है। राजसमन्द शहर के विकास के लिए उदारतापूर्वक धनराशि दिए जाने के लिए नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी का आभार जताया और कहा कि इनके सहयोग से ही राजसमन्द शहर का नगरीय विकास तेज हुआ है।



नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी ने अपने उद्बोधन में कहा कि श्रीमती किरण माहेश्वरी के विधायक बनने के बाद राजसमन्द में जितना विकास हुआ है पिछले 70 साल में भी नहीं हुआ। श्रीमती किरण माहेश्वरी के पास विकास की दृष्टि है और आज जो विकास हो रहा है वह ऎतिहासिक उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की विकास दृष्टि से आज चौतरफा विकास हो रहा है और गरीब को गणेश मानकर जिस तरह से योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उससे लोगों को काफी फायदा हुआ है। उन्होंने जन कल्याण योजनाओं को गिनाते हुए प्रदेश देश के विकास का खाका खींचा और बताया कि ऎसा विकास पहले कभी नहीं देखा गया। उन्होंने कहा कि राजसमन्द नगर के विकास में भरपूर सहयोग दिया जाएगा और धन की कोई कमी नहीं रखी जाएगी। नगरीय विकास मंत्री ने राजसमन्द शहर मे सफाई की व्यवस्था के बारे में नागरिकों से सवाल किया। लोगों ने कहा बढ़िया है। इस पर श्रीचंद कृपलानी ने नगरपरिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया और कहा कि जिसकी जनता तारीफ करती है वह सही है। उन्होेंने स्वच्छ भारत मिशन, एलईडी लाईट और विभिन्न विकास कायोर्ं में नगरपरिषद की पहल और भागीदारी की सराहना की और कहा कि श्रीमती किरण माहेश्वरी की बदौलत हर तरफ सुनहरा विकास दिखाई दे रहा है। नगरीय विकास मंत्री ने श्रीमती किरण माहेश्वरी के आग्रह पर घोषणा की कि सहभागिता योजना में गौशाला खोलने पर हर संभव मदद दी जाएगी। श्रीचंद कृपलानी ने कहा कि आज राजस्थान में कोई भी गांव और शहर ऎसा नहीं हैं जहां करोड़ो रुपयों के विकास कार्य हुए हो। इस दौरान लोगों से कहा कि वे सरकार की योजनाओं का लाभ ले, विकास मेें भागीदारी निभाएं और अच्छे लोगों को हर संभव सम्बल प्रदान करें। श्री कृपलानी ने कहा कि वे राजसमन्द के विकास के लिए हमेशा तत्पर है और उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी जो भी कहेंगी और जो आवश्यकता होगी उसे पूरा किया जाएगा।


युवराज गोस्वामी वेदान्त कुमार महाराज ने नगरीय विकास के लिए सब्जी मण्डी निर्माण और अन्य विकास कायोर्ं के लिए नगरपरिषद की सराहना की और कहा कि यह सेवा और परोपकार का कार्य है। उन्होेंने कहा कि मन्दिर परिवार की ओर से तीस करोड़ से अधिक की भूमि नगर कल्याण के लिए प्रदान की गई है और आयन्दा भी नगरीय विकास में भागीदार बनकर हर संभव सहयोग मन्दिर परिवार करेगा। उन्होंने राजसमन्द में स्थापित होने वाली गौशाला के विकास और भागीदारी के लिए अपनी ओर से हर संभव सहभागिता का भरोसा दिलाया। उन्हाेंंने कहा कि मेरा सपना है कि राजसमन्द के विकास में जितना अधिक भागीदारी निभा सकें उतना करें और यह हमेशा करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि महाराजा क्लब और द्वारकेश क्लब के नाम से चल रहे खेल क्लबों को फिर से जीवित किया जाएगा और शहर के खिलाड़ियों और खेल विकास में मन्दिर परिवार अपनी अहम भागीदारी का निर्वाह करेगा। 
समारोह का संचालन उपसभापति श्री अर्जुन मेवाड़ा ने किया। इस अवसर पर द्वारिकाधीश मन्दिर परिवार के युवराज गोस्वामी वेदान्त राज, जिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी, नगरपरिषद सभापति श्री सुरेश पालीवाल, नगर परिषद आयुक्त श्री बृजेश राय सहित नगरपरिषद के पार्षदगण, विभिन्न संस्थाओ के प्रतिनिधिओं सब्जी विक्रेताओं सहित बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित थे।
राजसमंद विधानसभा क्षेत्र के चौतरफाविकास के लिए निरंतर प्रयासरत
आपकी अपनी #किरण_माहेश्वरी 
उच्च शिक्षा मंत्री राज. सरकार