English
सभी समाचार पढ़ें
वोकल 4 लोकल से खुलेगा प्रगति का द्वार : चन्द्रशेखर

भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री चन्द्रशेखर ने युवा मोर्चा राजसमंद की आभासी परिचर्चा को संबोधित करते हुए कहा कि वोकल 4 लोकल से हम आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कर सकते है। उन्होंने कोरोना महाआपदा में युवामोर्चा के प्राणी मात्र की सेवा कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि 20 लाख करोड़ रुपयों के महाआर्थिक सम्पूट की जानकारी घर-घर पहुंचाने का अभियान चलाऐं। कोरोना संघर्ष समाप्त नहीं हुआ है, यह अभी चल रहा है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान और गरीब कल्याण योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब, मजदुर, दैनिक वेतनभोगी, किसान, महिला, दिव्यांग, वरिष्ठ जन, सुक्ष्म, एवं लघु व्यवसायी और उद्यमी, युवा आदि सभी वर्गो के हितों की चिन्ता की है। आपदा के समय अभावग्रसतों के खातों में नकदी आने से देश भूखमरी और अव्यवस्था से बच गया।

प्रधानमंत्री ई विद्या से शिक्षा में क्रांतिकारी परिवर्तन

किरण माहेश्वरी ने कहा कि प्रधानमंत्री ई विद्या पहल से शिक्षा में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। देश के 100 प्रतिष्ठित संस्थान ऑनलाइन डिग्री पाठयक्रम प्रारम्भ कर रहे है। इससे गांव का और निर्धन व मध्यम वर्ग का बच्चा भी घर बैठे विश्व स्तर की शिक्षा प्राप्त कर सकेगा। स्वयंप्रभा के 44 चैनलों के माध्यम से टीवी पर प्रतिदिन 6 घंटे तक विद्वान शिक्षकों के व्याख्यान दिखाये जा रहे है। कक्षा 1 से 12 तक के लिए 12 चैनलों से सजीव कक्षा अध्यापन का प्रसारण किया जा रहा है। ई-पाठशाला में 200 नई पाठ्य पुस्तकें और जोड़ी गई है।

सुक्ष्म व्यवसायियों के सुलभ ऋण

किरण माहेश्वरी ने बताया कि ठेला, रेहड़ी, पटरी, गली मेें और घुम घुम कर व्यवसाय करने वालों को 10000 रू का सुलभ ऋण देने की योजना से 2 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।

मुद्रा योजना व स्वरोजगार

किरण माहेश्वरी ने आर्थिक महासम्पूट में स्वरोजगार, लघु व सुक्ष्म उद्यमियों और व्यवासियों के लिए किए गए उपायो की चर्चा की और कहा कि इससे युवाओं के लिए भविष्य संवारने की नई संभावनाऐं खुली है। मुद्रा योजना में 50000 तक के शिशु ऋण और 10लाख रूपयों तक उद्योग व व्यवसाय के लिए कम ब्याज दर पर बिना गारंटी के ऋण से युवाओं में स्वरोजगार एवं स्व व्यवसाय के प्रति आकर्षण बढेगा।

युवा मोर्चा के राहत कार्य

किरण माहेश्वरी ने युवा मोर्चा के राहत कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि मोर्चे ने रक्तदान, परिंडे लगाने आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाने, पीएम केयर फण्ड में अंशदान, फेसकवर वितरण, खाद्यान्न एवं भोजन वितरण, पशु पक्षियों के लिए आहार व्यवस्था एवं पृथकवास केन्द्रों पर सेवाऐं देने मानव सेवा के अनुपम कार्य किए है।

भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने सारे देश में समर्पण एवं निष्ठा से सेवा कार्य किए है।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अमित गोयल ने वोकल फोर लोकल, संकल्प से सिद्धि एवं भारत में निर्मित अभियान पर प्रकाश डाला। युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष गजपाल सिंह ने आपदा काल मे युवा मोर्चा द्वारा किए गए कार्यों पर चर्चा की। युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष जगदीश पालीवाल ने कहा कि सभी 23 मंडलों ने राहत कार्यों मेें निष्ठा से कार्य किया।

परिचर्चा मेें कार्यकर्ताओं ने मुख्यत: बिजली बिलों में स्थायी शुल्क एवं विलम्ब शुल्क वसूली, पृथकवास केन्द्रो में पर्याप्त सुविधाओं का अभाव , जिला प्रशासन द्वारा अधिकृत निजी चिकित्सालयों द्वारा रोगियों से शुल्क वसूली, स्थानीय वस्तुओं को प्रोत्साहन देने एवं कर में कमी नए कोरोना संक्रमितों एवं पूर्व से ही उपचाररत संक्रमितों के लिए पृथक वार्ड व्यवस्था आदि समस्याऐं उठायी।